google.com, pub-8514037929870489, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page
 Samsung Laptop
Asus Laptop
Vacuum Cleaner
Dgital Temperature Meter
Winterwear Cloths

कैसे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर हैकिंग का खतरा पैदा कर सकते हैं


एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की वैश्विक बिक्री में 60% की वृद्धि हुई है और वैश्विक स्तर पर खरीदी जाने वाली प्रत्येक सात यात्री कारों में से एक ईवी है, इसलिए साइबर हमले के जोखिम में वृद्धि हुई है।
साइबर सुरक्षा कंपनी चेक प्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ईवी के लिए उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग का मतलब अभूतपूर्व सुरक्षा चुनौतियां हो सकती हैं।
जैसे-जैसे उद्योग तेजी से फैलता है, "नए ईवी चार्जिंग स्टेशन पार्किंग स्थल और सड़क के कोनों पर खुल रहे हैं, हालांकि, नए प्रतिष्ठान साइबर हमलावरों को ईवी चार्जिंग नेटवर्क, स्वयं वाहनों और/या कनेक्टेड पावर ग्रिड को लक्षित करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।" रिपोर्ट में कहा गया है।भारत में, वित्तीय वर्ष 2023 में EV की बिक्री 1.17 मिलियन यूनिट रही।
रिपोर्ट में कहा गया है, "यहां तक ​​कि भारत में भी, जहां भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) को इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों से संबंधित उत्पादों और अनुप्रयोगों में कमजोरियों की रिपोर्ट मिली है।"

कैसे हैकर ईवी चार्जिंग स्टेशनों को निशाना बना सकते हैं- शोधकर्ताओं ने पहले ही कमजोरियों का पता लगा लिया है साइबर अपराधी दूर बैठे अपने इंटरनेट और सिस्टम के माध्यम से चार्जिंग स्टेशन को बंद या चालू कर सकते हैं। साइबर हमले ईवी चार्जिंग स्टेशन की कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं और बिजली में उतार-चढ़ाव और बिजली कटौती का कारण बन सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये हमले अचानक ईवी चार्जिंग नेटवर्क की मांगों को भी बदल देंगे।


EV चार्जर्स के हैक होने का खतरा क्यों?- रिपोर्ट में कहा गया है कि कनेक्टेड डिवाइसों के मामले में रेस-टू-मार्केट ने साइबर सुरक्षा उपायों का अनुवाद किया है जो 'बोल्ट ऑन' थे, लेकिन 'बिल्ट इन' नहीं थे। सरल शब्दों में, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर्स का साइबर सुरक्षा पहलू काफी हद तक एक बाद का विचार था क्योंकि ईवी चार्जर्स अन्य बुनियादी ढांचे के साथ जुड़े हुए हैं। अमेरिका स्थित राष्ट्रीय मानक और प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईएसटी) के अनुसार, "इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति उपकरण (ईवीएसई) वाहन को चार्ज करने और संचार की सुविधा दोनों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा समायोजित होते हैं , इसलिए ईवीएसई साइबर सुरक्षा कमजोरियों और हमलों के लिए अतिसंवेदनशील है।" "ईवीएसई दो महत्वपूर्ण क्षेत्रों - परिवहन और ऊर्जा (विशेष रूप से, ग्रिड) को भी एक साथ जोड़ता है - जो पहले कभी भी इलेक्ट्रॉनिक रूप से नहीं जुड़े हैं। यह उन हमलों की संभावना पैदा करता है जो पैसे, व्यापार व्यवधान और मानव सुरक्षा के मामले में महत्वपूर्ण प्रभाव I



 
TECH TIPS-Google Passkey यूजर्स को पासवर्ड इस्तेमाल किए बिना ऐप्स और वेबसाइट्स में साइनइन करने की अनुमति देता है। यह यूजर की डिवाइस पर बायोमेट्रिक सेंसर, पिन या पैटर्न से वेरिफाई करता है। Passkey अब सभी प्रमुख प्लेटफार्मों पर Google अकाउंट्स के लिए उपलब्ध हैं और जल्द ही अन्य सर्विसेज द्वारा भी सपोर्टेड होंगी। अब Google Passkey कैसे इस्तेमाल करनी है और इसके बेनिफिट्स क्या हैं ये हम आपको यहां बता रहे हैं।

अपने फोन या कंप्यूटर पर अपना वेब ब्राउजर ओपन करें। आप g.co/passkeys पर Google Passkey पेज पर जाना होगा।

  • इसके बाद आपको अपना जीमेल एड्रेस और पासवर्ड दर्ज करना होगा। एक बार जब लॉग इन हो जाता है तो आपको एक Passkey मिल जाएगी।

  • इसके बाद Use Passkey बटन पर क्लिक करें। एक पॉप-अप आएगा जो आपसे आपके डिवाइस के बायोमेट्रिक्स या पिन कोड का इस्तेमाल करके अपनी पहचान को वेरिफाई कराने के लिए कहेगा।


  • एक बार जब आप यह प्रोसेस पूरा हो जाता है तो आपको एक कंफर्मेशन मैसेज दिखाई देगा। यहां आपको दिखेगा कि Passkey इनेबल है। अब आप Passkey का इस्तेमाल किसी भी डिवाइस पर अपने Google अकाउंट में साइन करने के लिए कर पाएंगे।

  • अब आपको किसी भी अकाउंट में पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं है आपको बस बायोमेट्रिक्स से खुद को वेरिफाई करना होगा।

 




Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
Smartwatch
Boat Ear bud's
Summer Cloth
realme NARZO 70 Pro 5G
61U7jszeOzL._SX569_.jpg
61S9Bn1THKL._SX569_.jpg
Best Home Audio System
71eq9mmmjyL._SX569_.jpg

Trending Post

Most Trending fashion
Solar Deck Light Outdoor
bottom of page