google.com, pub-8514037929870489, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page
 Samsung Laptop
Asus Laptop
Vacuum Cleaner
Dgital Temperature Meter
Winterwear Cloths

What Is Option Trading-ऑप्शन ट्रेडिंग नौकरी से आजादी

Updated: Apr 14


What Is option Trading

आमतौर पर ये स्टॉक, म्यूचुअल फंड, ईटीएफ और बॉन्ड होते हैं। विकल्प अलग से एक संपत्ति वर्ग हैं। यदि उचित रूप से उपयोग किया जाता है, तो Option ट्रेडिंग कई फायदे देता है जो अकेले स्टॉक और बॉन्ड में काम करने पर नहीं मिलते हैं इससे पहले कि हम इन लाभों के बारे में जाने,जानते हैं कि Optopn क्या हैं?

एक Option एक कॉन्ट्रैक्ट है जो किसी निवेशक को security, ईटीएफ या इंडेक्स फंड जैसे उपकरणों को खरीदने या व्यापार करने की एक निर्दिष्ट अवधि के बाद पूर्व निर्धारित दर पर अनुमति लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं होती है) देता है (। विकल्प बाजार में बेचना और खरीदना विकल्प हैं। एक विकल्प जो आपको भविष्य में कुछ समय के शेयरों को प्राप्त करने की अनुमति देता है, उसे “Call विकल्प” के रूप में जाना जाता है। दूसरी ओर, एक विकल्प जो आपको भविष्य में कभी-कभी शेयर बेचने में सक्षम बनाता है वह Putt विकल्प है।


Option, इंडेक्स और कमोडिटी ट्रेडिंग में इस्तेमाल पारंपरिक फिक्स अनुबंधों की तुलना में कम जोखिम माना जाता है। कोय्की कोई किसी भी समय अपने विकल्प कॉन्ट्रैक्ट को वापस लेने सकते है है। इसका यह भी अर्थ है कि, स्टॉक के तरह ,Option किसी कंपनी में स्वामित्व का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।

Option में ट्रेड करने पर आप पूर्ण रूप से शेयर खरीदने के लिए आवश्यक पैसों की तुलना में बेहद कम पैसों से स्टॉक के शेयर ले सकते हैं। Option ट्रेडिंग के दौरान कुछ प्रीमियम चुकाकर नुकसान का बीमा कवर भी लिया जा सकता है। ये बीमा कवर किसी निश्चित प्रतिभूति के मूल्यों में उतार चढ़ाव से आपकी सुरक्षा करते हैं।

Option ट्रेडिंग स्वाभाविक रूप से स्मार्ट ट्रेडिंग है ,जिसे काफी पसंद किया जा रहा है। Option के कॉन्ट्रैक्ट की समाप्ति से पहले, व्यापारी विभिन्न रणनीतिक चालों को की योजना बना सकते हैं। । इनमें उनके निवेश पोर्टफोलियो में जोड़ने के लिए शेयरों को खरीदने के विकल्पों का उपयोग करना शामिल है। निवेशक भी शेयर खरीदने की कोशिश कर सकते हैं और फिर लाभ पर उनमें से कुछ या सभी को बेच सकते हैं। वे कॉन्ट्रैक्ट को किसी अन्य निवेशक को उच्च दर पर बेच सकते हैं इससे पहले कि वह परिपक्व हो जाए और समाप्त हो जाए।



ऑप्शन दो प्रकार के होते हैं।

कॉल ऑप्शन: कॉल Option ऐसा अनुबंध है जो निवेशक को एक निश्चित समय सीमा के भीतर निश्चित कीमत पर एक परिसंपत्ति में कॉल खरीदने का अधिकार देता है। पहले से तय कीमत को स्ट्राइक प्राइस कहा जाता है, जिसे समाप्ति तिथि के रूप में जाना जाता है। कॉल ऑप्शनखरीदने पर अनुबंध की अवधि समाप्त होने से पहले आप लाभ या हानि पर कॉल ऑप्शन बेच सकते हैं। सामान्यतः इसका इस्तेमाल तब होता है जब निवेशक को लगता है कि किसी कमोडिटी में तेजी पर दांव लगाना चाहिए।

पुट ऑप्शन: पुट Option कॉल Option के विपरीत है, यह धारक को शेयर खरीदने का अधिकार देता है। पुट ऑप्शन समापन दिनांक या उसके पहले स्ट्राइक मूल्य पर धारक को अंतर्निहित शेयर बेचने का अधिकार प्रदान करते हैं। इसका इस्तेमाल तब होता है जब निवेशक को लगता है कि बाजार में आगे मंदी के आसार हैं। ऐसे में वह अपनी जरूरत के मुताबिक या तो बाजार से एग्जिट करता है, या ज्यादा खरीदी करता है।

कमोडिटी मार्केट में Option ट्रेडिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले ट्रेडिंग अकाउंट होना जरूरी है। अगर पहले से ही फ्यूचर बाजार में खाता है तो अपने ब्रोकर को ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए सहमति पत्र देना होगा।

इस अकाउंट के जरिए ही निवेशक कमोडिटी एक्सचेंज में फ्यूचर या ऑप्शन में किसी सौदे की खरीद या बिक्री कर सकते हैं। अगर नया खाता खुलवा रहे हैं तो फ्यूचर की तरह ऑप्शन में कारोबार के लिए अलग से फार्म भरना पड़ेगा।

जिस ब्रोकर के जरिए ट्रेडिंग अकाउंट खोला जा रहा है, उसका मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) और नेशनल डेरेवेटिव्स एक्सचेंज (एनसीडीईक्स) का सदस्य होना जरूरी है। साथ ही बाजार में ब्रोकर की ठीक-ठीक पहचान भी होनी चाहिए।

Comming Soon अगले चैप्टर- 2 में ऑप्शन ट्रेडिंग को और नजदीक से समझे





 







Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
Smartwatch
Boat Ear bud's
Summer Cloth
realme NARZO 70 Pro 5G
61U7jszeOzL._SX569_.jpg
61S9Bn1THKL._SX569_.jpg
Best Home Audio System
71eq9mmmjyL._SX569_.jpg

Trending Post

Most Trending fashion
Solar Deck Light Outdoor
bottom of page