google.com, pub-8514037929870489, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page
 Samsung Laptop
Asus Laptop
Vacuum Cleaner
Dgital Temperature Meter
Winterwear Cloths

Simple Trick-Watch JioTV on any television and laptop

Updated: Dec 15, 2023


जब लाइव टेलीविज़न देखने की बात आती है तोJioTV सबसे अच्छे ऐप में से एक है। रिलायंस जियो ने कुछ साल पहले इस सेवा को लॉन्च किया था, जिसने केबल टीवी चैनल या ऑनलाइन वीडियो देखने के मामले में ऐप्स और सेवाओं के परिदृश्य को बदल दिया। जबकि लोगों के पास पहले से ही नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम और हॉटस्टार (2016-17 में वापस) जैसे ऑन-डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप थे, JioTV ऐप के जुड़ने से लोगों के लिए स्मार्टफोन पर लाइव टेलीविज़न देखना आसान हो गया
Watch Jio Tv on any TV

जब लाइव टेलीविज़न देखने की बात आती है तोJioTV सबसे अच्छे ऐप में से एक है। रिलायंस जियो ने कुछ साल पहले इस सेवा को लॉन्च किया था, जिसने केबल टीवी चैनल या ऑनलाइन वीडियो देखने के मामले में ऐप्स और सेवाओं के परिदृश्य को बदल दिया। जबकि लोगों के पास पहले से ही नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम और हॉटस्टार (2016-17 में वापस) जैसे ऑन-डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप थे, JioTV ऐप के जुड़ने से लोगों के लिए स्मार्टफोन पर लाइव टेलीविज़न देखना आसान हो गया। जो लोग टीवी का खर्च उठाने में सक्षम नहीं थे, वे बिना किसी अतिरिक्त कीमत के अपने मोबाइल फोन पर लाइव टीवी देख सकते थे। उस समय रिलायंस जियो भी अपने ग्राहकों को सब्सिडी वाली सेवाएं दे रही थी।


हालाँकि, JioTV ऐप अभी भी लैपटॉप या पीसी के लिए उपलब्ध नहीं है। सेवा केवल स्मार्टफोन और टैबलेट पर उपलब्ध है। लोग अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर JioCinema ऐप (फिल्मों और टीवी सीरीज के लिए) डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन किसी को JioTV का आधिकारिक ऐप नहीं मिलेगा। अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो लैपटॉप या टेलीविजन पर JioTV देखना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए तरीकों को आजमा सकते हैं।



लैपटॉप या पीसी पर JioTV ऐप कैसे इंस्टॉल करें-

1: किसी को बस पीसी या लैपटॉप पर ब्लूस्टैक्स एंड्रॉइड एमुलेटर स्थापित करना होगा।

2: एक बार जब आप इसे सफलतापूर्वक इंस्टॉल कर लेते हैं, तो बस Google Play Store खोलें। आपको अपने Google खाते का उपयोग करके लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा।

3: अब, JioTV ऐप को सर्च करें और इसे इंस्टॉल करें। एक बार जब आप इसे डाउनलोड कर लेंगे, तो ऐप ब्लूस्टैक्स की होम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऐप का उपयोग करने के लिए आपको एक Jio नंबर की आवश्यकता होगी। ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको एक ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यदि आपके पास Jio सिम नहीं है, तो आप बस अपने मित्र का नंबर दर्ज कर सकते हैं और OTP मांग सकते हैं।

टेलीविज़न पर JioTV कैसे देखें-

जबकि बहुत से लोगों के घरों में केबल टीवी है, तो हो सकता है कि उन्हें टेलीविजन पर JioTV की आवश्यकता न हो। लेकिन, ऐसे उपयोगकर्ता हैं जिनके पास टीवी कनेक्शन नहीं है और वे इसका उपयोग नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम जैसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप देखने के लिए कर रहे हैं। ये लोग अब ऐप को साइडलोड करने की जटिल प्रक्रिया से गुजरे बिना टीवी पर आसानी से JioTV देख सकते हैं।

जिन लोगों के पास लैपटॉप है वे एचडीएमआई केबल का उपयोग करके अपने लैपटॉप को अपने टीवी से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं और बड़ी स्क्रीन पर JioTV देखना शुरू कर सकते हैं। अब, टेलीविज़न पर JioTV का आनंद लेने के लिए, आपको सबसे पहले ऊपर बताए गए तरीके को पूरा करना होगा। इसके बाद, बस एक एचडीएमआई केबल की जरूरत होती है, जिसका इस्तेमाल आपके लैपटॉप की स्क्रीन को टेलीविजन पर मिरर करने के लिए किया जा सकता है।

टीवी और लैपटॉप को एचडीएमआई केबल से जोड़ने के बाद, इनपुट सेक्शन में एचडीएमआई पर स्विच करने के लिए बस टीवी के रिमोट का उपयोग करें। हर रिमोट में एक इनपुट बटन होता है, इसलिए आपको बस उसे खोजने की जरूरत है और आपका काम हो जाएगा। आप अपने लैपटॉप का उपयोग करके ऐप को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।

एक जटिल तरीका भी है, जिसके लिए आपको पहले लैपटॉप पर Jio TV का एपीके डाउनलोड करना होगा> एपीके को पेन ड्राइव पर कॉपी-पेस्ट करना होगा> पेन ड्राइव को टेलीविजन से कनेक्ट करके इसे अपने एंड्रॉइड टीवी पर इंस्टॉल करना होगा।

लैपटॉप, टेलीविजन पर JioTV ऐप: समग्र अनुभव कैसा है?-

Reliance Jio ने हाल ही में JioTV ऐप के UI इंटरफ़ेस को बदल दिया है और अब ऐप में मूवी, गेम्स, होम (केबल टीवी) और म्यूजिक सहित विभिन्न सेक्शन दिखाई देंगे। लाइव टीवी देखने के लिए, सभी चैनलों तक पहुंचने के लिए बस टीवी गाइड टैब पर जाना होगा।

लैपटॉप या पीसी पर JioTV ऐप का उपयोग करना बहुत आसान है। यूजर्स को उनके स्मार्टफोन जैसा एक्सपीरियंस मिलेगा। फर्क सिर्फ इतना है कि आप चैनल को बदल सकते हैं या विंडो को छोटा कर सकते हैं और बाकी सब कुछ कर्सर का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे आसानी से पूर्ण स्क्रीन पर देख सकते हैं और किसी अन्य चैनल पर स्विच करने के लिए स्क्रीन को छोटा कर सकते हैं।

ऐप सुचारू रूप से काम करता है, और यह मेरे उपयोग के दौरान कभी क्रैश नहीं हुआ। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपको वीडियो रिकॉर्ड करने को नहीं मिलता है और यह केवल फोन पर ही संभव है। ब्लूस्टैक्स में एक विशेषता है, जो आपको हाल के सभी ऐप्स तक पहुंचने देती है। इसलिए, यदि आप गलती से इसे बंद कर देते हैं तो आप ऐप को एक्सेस कर सकते हैं। यह फीचर टॉप बार पर दिखाई देता है।


ब्लूस्टैक्स पर तस्वीर की गुणवत्ता अच्छी है और लोगों को JioTV ऐप को नेविगेट करने में कोई समस्या नहीं होगी। जो लोग अपने लैपटॉप को टीवी से जोड़कर टीवी पर JioTV देख रहे हैं, उन्हें तस्वीर की गुणवत्ता के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यह काफी स्पष्ट है और बिल्कुल भी पिक्सलेटेड नहीं है। इसके लिए आपको JioTV ऐप (अपने लैपटॉप पर) में उपलब्ध उच्चतम रिज़ॉल्यूशन का चयन करना होगा। हालांकि, ब्लूस्टैक्स के साथ आपको थोड़ी बेहतर पिक्चर क्वालिटी मिलेगी।

मोबाइल वाई-फाई हॉटस्पॉट सेट करें और बेहतर इंटरनेट स्पीड पाएं

बहुत से लोग अभी भी घर से काम कर रहे हैं और उन्हें सुचारू कार्यप्रवाह के लिए उचित वाई-फाई कनेक्शन की आवश्यकता है। हालांकि, बहुत से उपयोगकर्ता उच्च एमबीपीएस योजनाओं के साथ घर पर वाई-फाई स्थापित करने में सक्षम नहीं हैं। आप में से कई लोग अपने मोबाइल डेटा को वाई-फाई हॉटस्पॉट के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन कनेक्शन प्रक्रिया और कनेक्टेड डिवाइस पर बेहतर गति कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में नहीं जानते हैं।

लोगों को कभी-कभी एक अच्छे, भरोसेमंद इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता होती है, लेकिन वे सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करने से हिचकिचाते हैं क्योंकि वे उतने सुरक्षित नहीं हैं। यहां आप अपने स्मार्टफोन पर भरोसा कर सकते हैं। आपके फोन को वाई-फाई हॉटस्पॉट में बदलने के कई तरीके हैं, जो आपको मिलने वाली स्पीड को भी तय करते हैं।



Android फ़ोन पर वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट सेट अप करें-

मोबाइल हॉटस्पॉट सेट करना काफी आसान है। किसी को बस सेटिंग्स> वाई-फाई और नेटवर्क> हॉटस्पॉट और टेथरिंग पर जाने की जरूरत है। अब, बस वाई-फाई हॉटस्पॉट पर टैप करें और इसे सक्षम करें। उपयोगकर्ताओं को हॉटस्पॉट पासवर्ड जोड़ने की सलाह दी जाती है। इस तरह कोई भी आपके Hotspot का फ्री में इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। आप अपनी पसंद के अनुसार नेटवर्क का नाम और सुरक्षा प्रकार भी बदल सकते हैं।

इस सुविधा को सक्षम करने का सबसे आसान तरीका हॉटस्पॉट आइकन पर टैप करना है, जो आपको अपने फोन के शीर्ष पर तब मिलेगा जब आप अधिसूचना पैनल को नीचे खींचेंगे। इसे बंद करने के लिए, आप बस उस पर फिर से टैप कर सकते हैं।

USB या ब्लूटूथ के माध्यम से मोबाइल हॉटस्पॉट सेट करें-

वैकल्पिक रूप से, कोई भी अपने एंड्रॉइड फोन के यूएसबी केबल का उपयोग करके मोबाइल हॉटस्पॉट स्थापित कर सकता है। संभावना है कि यह सुविधा कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए काम नहीं कर सकती है यदि उनका एंड्रॉइड डिवाइस इसका समर्थन नहीं करता है। यह बेहतर वाई-फाई कनेक्शन प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इसके लिए बस यूएसबी केबल को अपने लैपटॉप से कनेक्ट करना होगा। इसके बाद Settings > Wi-Fi & Network > Hotspot & tethering > USB tethering पर जाएं। आपको और कुछ नहीं करना है। यह जुड़ जाएगा। ब्लूटूथ टेदरिंग का उपयोग करने के लिए कोई भी उसी प्रक्रिया का पालन कर सकता है।

अन्य कनेक्टेड डिवाइस पर बेहतर वाई-फाई हॉटस्पॉट स्पीड कैसे प्राप्त करें?-

लोगों को यूएसबी केबल से शानदार और तेज स्पीड मिलेगी। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस पीढ़ी के USB-C चार्जर का उपयोग कर रहे हैं। कई स्मार्टफोन सबसे पुराने यूएसबी 2.0 केबल के साथ आते हैं जो 480 एमबीपीएस तक की ट्रांसफर गति प्रदान करता है। नया USB 3.0 और USB 3.1 Gen 1 5Gbps डिलीवर करता है, और USB 3.1 Gen 2 10Gbps ऑफर करता है।

नोट: यदि आप तेजी से डेटा ट्रांसफर और चार्जिंग गति के लिए एक नई यूएसबी पीढ़ी की एक नई केबल खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो ध्यान दें कि इस बात की संभावना है कि आप जिस डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं वह इसका समर्थन नहीं करता है।

हॉटस्पॉट विकल्प भी हाई स्पीड देगा, लेकिन यूएसबी जितना तेज नहीं। वाई-फाई में दो फ्रीक्वेंसी हैं, और आपको अपने फोन की "हॉटस्पॉट एंड टेथरिंग" सेटिंग्स के तहत 2.4GHz और 5GHz दो विकल्प मिलेंगे।

5GHz बहुत अधिक स्थानांतरण गति प्रदान करता है और 1.3 गीगाबिट प्रति सेकंड (Gbps) तक समेटे हुए है। हालाँकि, जब आप अपने फ़ोन पर हॉटस्पॉट चालू करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से 2.4GHz का चयन करता है, और आपको मैन्युअल रूप से बेहतर गति प्राप्त करने के लिए 5GHz पर टैप करना होगा।

यदि आप ब्लूटूथ टेदरिंग की कोशिश करते हैं, तो आपका डिवाइस अधिक बैटरी जीवन को समाप्त कर देगा, और आपको उतनी उच्च गति भी नहीं मिलेगी जितनी आपको अन्य विकल्पों के साथ मिलती है, क्योंकि यह बहुत धीमी है। यूएसबी का फायदा यह भी है कि यह आपके स्मार्टफोन को भी चार्ज करता है।


 




51 views0 comments

Kommentarer

Gitt 0 av 5 stjerner.
Ingen vurderinger ennå

Legg til en vurdering
Smartwatch
Boat Ear bud's
Summer Cloth
realme NARZO 70 Pro 5G
61U7jszeOzL._SX569_.jpg
61S9Bn1THKL._SX569_.jpg
Best Home Audio System
71eq9mmmjyL._SX569_.jpg

Trending Post

Most Trending fashion
Solar Deck Light Outdoor
bottom of page