google.com, pub-8514037929870489, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page
 Samsung Laptop
Asus Laptop
Vacuum Cleaner
Dgital Temperature Meter
Winterwear Cloths

Network Marketing-हर स्टूडेंट्स को 2022 में क्यूँ ज्वाइन करनी चाहिए ?

Updated: Jan 12, 2023


हेल्लो दोस्तों, इस आर्टिकल में “नेटवर्क मार्केटिंग पर अनमोल विचार” दिए हुए हैं. इन्हें जरूर पढ़े और शेयर करें.

कुछ साल पहले की बात करें तो बाजार में बहुत सी ऐसी नेटवर्क मार्केटिंग की कम्पनी थी जो फ्रॉड थी. या इसे इस प्रकार कहा जा सकता है कि उनका Network Marketing Business प्रोडक्ट बेस्ड नहीं था. ऐसी कंपनियां लोगो से ठगी करके उनका पैसा लेकर भग जाती थी. इसलिए लोग नेटवर्क मार्केटिंग को ही गलत समझने लगे. Iअब सरकार नया नियम बनाकर फ्रॉड और ठगी करने वाली कंपनियों पर रोक लगा दी है. बाजार में सिर्फ वही कम्पनी है जो प्रोडक्ट बेस्ड है और जिनमें फ्रॉड के सम्भावना न के बराबर है. बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होते है और बहुत से लोग नही सफल होते हैं. सफलता आपके परिश्रम और सोचने के दृष्टिकोण पर निर्धारित है. हर व्यवसाय में आप कुछ निवेश करते है चाहे वह पैसा हो, चाहे वह परिश्रम हो या चाहे वो समय हो. जिसका आपको फल मिलता है. I


What is network marketing? "नेटवर्क मार्केटिंग दरअसल किसी भी सेवा अथवा कंपनी के उत्पाद (product) को सीधा उपभोक्ता तक पहुँचाने की एक युक्ति, एक उपाय है। और इस युक्ति में उपभोक्ता कंपनी से direct जुड़कर उस कंपनी के products को ख़रीदता है। जिसके तहत कंपनी उस उपभोक्ता को सीधे ही Benefits (लाभ) देने का प्रयास करती है।"

आइये इसे और सरल भाषा में समझने का प्रयास करते हैं। पहले से ही हमारे बीच परंपरागत मार्केट कार्य करता आ रहा है। आपने देखा होगा कि कंपनी अपने बनाये हुए किसी भी उत्पाद (product) को आम जनता तक पहुँचाने के लिए ढेर सारे बिचौलियों, दलालों (एजेंट), थोक विक्रेताओं (होल सेलर्स), रिटेलर्स आदि का सहारा लेती रही है। और तो और अपने प्रोडक्ट को जनता के बीच रातों रात प्रचलित करने के लिए विज्ञापन का सहारा लेती रही है।कंपनियाँ ये विज्ञापन ऐसे लोगों से कराती हैं जिनका आम जनता के बीच काफी नाम हो, आम जनता उनके रहन सहन को फॉलों करती हो। जैसे कि फ़िल्मी कलाकार, क्रिकेटर, फुटबॉलर, मॉडल, सिंगर, डांसर आदि।और जब ऐसे सुपर स्टार किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स का विज्ञापन करते हैं तब लोग इनकी वजह से प्रोडक्ट पर झट से भरोसा कर लेते हैं और वह product ख़रीदने लगते हैं। इन विज्ञापनों के लिए कंपनी इन सुपर स्टार्स को मुँहमाँगी फ़ीस (रक़म) अदा करती है। हालांकि इसके बाद इस प्रोडक्ट के बिकने या न बिकने पर उस सुपर स्टार की कोई ज़िम्मेदारी नहीं होती है। ऐसे में कभी-कभी ऐसे प्रोडक्ट के लिए भी कंपनी को विज्ञापन के लिये भारी रक़म चुकानी पड़ जाती है। और यदि वह प्रोडक्ट जनता में विश्वास नहीं बना पाया तब तो कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है।


ठीक इसी तरह कंपनी के उत्पादों (products) में फ़ेरबदल की घटनाएँ भी सामने आती रहती हैं। जब कंपनी और जनता के बीच के ढेर सारे बिचौलिये कंपनी से अपने हिस्से का कमीशन लेने के बावजूद product में हेराफेरी करने लगते हैं या नकली product बनाने की फैक्ट्री खोल लेते हैं। जिस कारण आम जनता असली और नकली प्रोडक्ट की पहचान नहीं कर पाती और इस तरह कंपनी को जनता का भरोसा और आर्थिक नुकसान दोनों उठाना पड़ता है।

नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री (Network Marketing Industry) ने इसी समस्या को हल करने के लिए अपने उत्पादों को सीधे ही customers तक पहुँचाने की युक्ति बनाई है।

सोचा गया कि यदि उत्पादित किये गए product को निर्माता से ग्राहक तक पहुँचाने वाले लोगों यानी कि डिस्ट्रीब्यूटर्स, होल सेलर्स, रिटेलर्स आदि को हटाकर सीधे-सीधे ग्राहक को product देने का प्रयास किया जाए। साथ ही विज्ञापन का अतिरिक्त और मँहगा ख़र्चा भी बचाया जाए। और product उपयोग करने, प्रचार-प्रसार करते हुए बेचने पर उनके हिस्से का कमीशन सीधे उन्हीं को दिया जाए।

इस तरह Original product अच्छे दामों के साथ customers तक पहुँच सकेगा। साथ ही सुपरस्टार्स के द्वारा झूठे विज्ञापनों को छोड़कर, स्वयं उपभोक्ता ही उपयोग करते हुए उन प्रोडक्ट्स के विज्ञापन का बीड़ा उठाते हुए अतिरिक्त आमदनी भी हासिल कर सकेगा। यही कारण है कि नेटवर्क मार्केटिंग में टीवी एड (टीवी पर विज्ञापन) नहीं दिखाये जाते।

नोट [ हमेशा याद रखे]-NETWORK MARKETING के कार्य को जब अप शुरू करेंगे तो बहुत से लोग ऐसे मिलेंगे जो आपको हतोत्साहित करेंगे. ऐसे में आत्मविश्वास और दृढ़ निश्चय का होना आवश्यक है.

यदि आप NETWORK MARKETING का कार्य कर रहे है, तो एक निश्चित अवधि में एक निश्चित लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करें. तभी आप अच्छा कर सकते है.

Network Marketing या Direct Selling ज्वाइन करने के वैसे तो बहुत सारे रीज़न हैं। लेकिन मैं आप सभी के यहां पर टोटल 12 ऐसे कारण बताऊंगा जिससे आपको समझ में आएगा कि आखिर क्यों हर एक स्टूडेंट को अपने जीवन में कभी ना कभी एक बार Network Marketing या Direct Selling जरूर ज्वाइन करना चाहिए।

क्यूँ ज्वाइन करनी चाहिए Why Should Every Students-

1. Personality Development व्यक्तित्व विकास-पर्सनैलिटी डेवलपमेंट एक ऐसी चीज है जो आपके जीवन के हर क्षेत्र में काम आएगा। आपने देखा होगा नॉर्मल लाइफ के अंदर कोई भी इंसान भले महीने की लाखों रुपए कमाता है लेकिन उसी पर्सनालिटी देखकर ऐसा लगता है की वह महीने का 10,000-15,000 कमा रहा होगा । क्योंकि उसको पर्सनालिटी डेवलपमेंट के बारे में कोई भी ज्ञान नहीं होता है।वहीं पर यदि आप एक नेटवर्कर को देखें तो वह जो है अगर महीने का 10,000-15,000 कमा रहा है तो उसको देखने के बाद से ऐसा लगता है की वह महीने का करोड़ों रूपया कमा रहा होगा। क्योंकि उसके पर्सनालिटी से वही दिखाई देती है।

जैसे एक रियल लइफ का करोड़पति होता है ठीक वैसे ही एक नेटवर्कर का पर्सनालिटी होता है । मायने यह नही रखता की वह कितना पढ़ा लिखा है, अगर वह नेटवर्क मार्केटिंग से है तो Network Marketing इंडस्ट्री उसके अंदर ऐसा निखार ला देती है कि जब वह जब खड़ा होता है तो बड़े-बड़े डिग्री वाले भी उसके पर्सनालिटी के आगे फीके पड़ जाते हैं। यह है Network Marketing इंडस्ट्री का पावर।जो पर्सनालिटी डेवलपमेंट का टेक्निक है वह आपको दुनिया के किसी और क्षेत्र में नहीं मिल सकता है और यदि मिलता भी है तो वहां पर आपको एक अच्छी खासी फीस चुकानी पड़ती है लेकिन Network Marketing या Direct Selling एकमात्र ऐसी इंडस्ट्री है जहां से आप पर्सनालिटी डेवलपमेंट बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट में सिख सकते हैं।

अगर मैं यहां पर अपनी बात बताऊं तो मैं है Network Marketing इंडस्ट्री में आने से पहले एक नेशनल कंपनी में जॉब करता था। पैसे मैं वहां पर भी कमाता था लेकिन कपड़े कैसे पहने हैं, रहन सहन कैसा होना चाहिए आदमी का बात व्यवहार कैसा होना चाहिए इसकी कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन Network Marketing में आने के बाद से यह सारी चीजें बिल्कुल बदल गयी।

आप भी इस इंडस्ट्री के अंदर शुरुआत करते हैं तो आपको भी पर्सनालिटी डेवलपमेंट के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेंगे। लेकिन इसके लिए आपको कार्य करने पड़ेंगे ऐसा नहीं है कि ज्वाइन करके छोड़ दिया।

सफलता के लिए आपको घर से निकलना होगा. आपको लोगो से जाकर मिलना होगा. यही नेटवर्किंग है आपको इस पर कार्य करना होगा. – डॉ. इवान मिसनर

2. Public Speaking-पब्लिक स्पीकिंग एक ऐसी चीज है जो आपको दुनिया के किसी भी क्षेत्र में कामयाब बना सकती हैं, सफलता दिला सकती हैं या यूं कहें कि सफलता की ऊंचाइयों पर लेकर जा सकती है और आपको पूरे भीड़ से अलग कर सकती है।अक्सर आपने देखा होगा लोग तो बहुत सारे होते हैं लेकिन समाज में पहचान उन्ही की केवल बन पाती है जो भीड़ से हटके थोड़ा अलग करते हैं।

हमने खुद ऐसे लोगों को देखा है इस इंडस्ट्री के अंदर जो कि बिल्कुल कम पढ़े लिखे हैं या फिर यह कहें कि बिल्कुल भी नहीं पढ़े लिखे हैं। लेकिन आज के टाइम में उनके अंदर ऐसी क्वालिटीज हैं की वे लोग One to One या फिर हजारों लोगों के सामने भी सीना ठोक कर के बात कर सकते हैं।

क्योंकि Direct Selling इंडस्ट्री किसी भी इंसान को इस लायक बना देती है जो वो भीड़ से हटकर के अपनी एक अलग पहचान बना सकता है।आज के टाइम में दुनिया के अंदर लाखों ऐसे उदाहरण हैं आप खुद गूगल पर सर्च कर सकते हैं या फिर यूट्यूब पर देख सकते हैं कि इस इंडस्ट्री के अंदर बहुत सारे लोग हैं जो की बहुत ही कम पढ़े लिखे हैं लेकिन आज के समय में उनके अंदर पब्लिक स्पीकिंग की बहुत अच्छी क्वालिटी है। जिसके माध्यम से वह अपने लाइफ में दिन-प्रतिदिन आगे बढ़ते जा रहे हैं।

आपने अक्सर रियल लाइफ में देखा हो कि बहुत सारे ऐसे लोग हैं आज के समय में वह ग्रेजुएट हो जाते हैं, मास्टर डिग्री मिल जाती हैं या फिर एमबीए हो जाते हैं इसके अलावा उनके पास बहुत सारी कोर्स की डिग्री हो जाती हैं लेकिन फिर भी उनको पब्लिक स्पीकिंग का ज्ञान नहीं होता है, जिसकी वजह से वह अपने लाइफ के अंदर विशेष रुप से सफल नहीं हो पाते हैं।

ऐसे लोगों को पब्लिक स्पीकिंग का कोर्स करना पड़ता है। लेकिन Network Marketing या Direct Selling इंडस्ट्री के अंदर यह चीज बिल्कुल फ्री आफ कॉस्ट सिखाई जाती है।

NETWORKING एक तरह से खेती करने के समान है क्योंकि इसके द्वारा रिश्तों की उपज होती है. – डॉ. इवान मिसनर

3. Sales and Marketing Techniques-जब आप Network Marketing या डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री को ज्वाइन करते हैं तो आप सभी यहां पर सबसे बेहतरीन चीज, जो किसी भी इंसान को जीवन के अन्दर सफल बना सकती है वह है सेल्स एंड मार्केटिंग टेक्निक्स जो की आप बिल्कुल फ्री में सीख जाते हैं।

क्योंकि आप यहां पर जिस भी कंपनी या संस्था के साथ में Direct Selling की शुरुआत करते हैं तो वहां पर कहीं ना कहीं कोई न कोई प्रोडक्ट या सर्विसेज होती हैं जिसको हमें अपने नेटवर्क के माध्यम से सेल करना होता है और जब आप ज्वाइन करते हैं तो आप सभी इस चीज को धीरे-धीरे सीख जाते हैं और सेल्स एंड मार्केटिंग में मास्टर हो जाते हैं।

यदि आपको बाहर की दुनिया में सेल्स एंड मार्केटिंग टेक्निक सीखना है तो आपको एमबीए करना पड़ेगा, लेकिन यहां पर आप सभी सेल्स एंड मार्केटिंग टेक्निक बिल्कुल फ्री आफ कॉस्ट सिख सकते हैं वो भी बहुत ही कम समय और कम पैसे के अंदर।

जिनके दिमाग में हार का डर होता है वो दूसरों के सपनों को पूरा करते है. और जो निडर होते है वे अपने सपने को पूरा करते है.-newtechajay

4. Leadership Qualities-किसी भी इंसान को भीड़ से अलग करने के लिए या फिर किसी फील्ड में सफलता दिलाने के लिए उसके अंदर लीडरशिप क्वालिटी बहुत जरूरी होती है। यदि आप किसी और फील्ड में काम करते हैं तो बहुत लंबे समय के बाद आपके अंदर लीडरशिप क्वालिटी डेवेलप होती है, लेकिन Network Marketing के अंदर काम करते हैं तो बहुत ही कम समयमें ही आपके अंदर एक अच्छी लीडरशिप क्वालिटी डेवेलप हो जाती हैं।

धीरे धीरे आप अपने टीम को लीड करने लगते लगते हैं।

5.Communication Skills-कम्युनिकेशन स्किल यानी की बातचीत करने की कला सीखने के लिए किसी व्यक्ति को बाहर की दुनिया में बहुत सारा समय और बहुत सारा पैसा लगाना पड़ता है लेकिन Direct Selling इंडस्ट्री के अंदर वह इस स्किल को बिल्कुल फ्री में सीख सकता है और अपने जीवन के किसी भी क्षेत्र में इसको अप्लाई कर सकता है।

यह कोई जरूरी नहीं है कि आपने यहां पर जो कुछ सीखा वह आपको केवल यहीं पर काम आएगा ऐसा बिल्कुल नहीं है। यदि आप सभी Network Marketing या डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री से कोई भी गुण सीखते हैं तो वह आपको जीवन के हर क्षेत्र में काम आता है, चाहे आप यह काम करें या फिर इसके अलावा और भी कोई काम करते हैं तो वहां पर भी इसकी बहुत ज्यादा फायदे होते हैं।

आपका व्यवसाय आज के युग में नेटवर्किंग में नहीं है, इसका अर्थ है कि आप व्यवसाय नहीं कर रहें. – बिल गेट्स

6. Skillset-आप सभी यहां पर अपने बिजनेस के अलावा और भी बहुत सारे स्किल्स सिखते हैं जो आपके जीवन के हर क्षेत्र में काम आती है। Network Marketing या Direct Selling एक मात्र ऐसा क्षेत्र जहां से सीखा हुआ हर एक गुण आपको आपकी लाइफ के अंदर किसी भी काम में सफलता दिलवा सकता हैं।

7. Build Relationship-Direct Selling करने का सबसे बड़ा बेन्फिट्स है वह है आपका रिलेशनशिप या फ्रेंड सर्कल। बाहर की दुनिया में यदि आप कोई भी काम करते हैं तो वहां आपका लिमिटेड फ्रेंड सर्कल होता है, आपके आसपास के लोग ही आपको जानते हैं या फिर आप जिस कंपनी या संस्था में काम करते हैं तो वही लोग ही बस आपके फ्रेंड सर्कल में होते हैं।

लेकिन यदि आप Network Marketing बिजनेस करते हैं तो आपका धीरे-धीरे पूरे इंडिया के अंदर रिलेशंस बिल्ड होता है और यह एक ऐसा रिलेशन होता है जहां पर लोग एक दूसरे के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं। बाहरी दुनिया में कोई भी ऐसा नहीं होता है जो आपके लाइफ में काम आता है।

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप किस राज्य से हैं या फिर आप की भाषा कौन सी है, लेकिन जैसे आप काम करते जाएंगे वैसे वैसे ही आप का रिलेशनशिप बढ़ता जाएगा। जो किसी भी इंसान के लिए बहुत बड़ी चीज होती है।

ज्यादा सोचने और बोलने वाले काम कम करते है, और ज्यादा काम करने वाले सोचते और बोलते कम है.-newtechajay

8.Time Management-इस बिजनेस में हमें हर रोज बहुत सारे लोगों से मिलना होता है और सब का टाइम शेड्यूल अलग होता है। ऐसी स्थिति में हम लोगों से मिलने के लिए एक टाइम सेट करते हैं और अपने टाइम को बहुत अच्छे तरीके मैनेज करते हैं। यह करते करते हम धीरे-धीरे अपने समय को मैनेज करना सीख जाते हैं।

9-National and International Trip-हर Direct Selling कंपनी के अंदर टारगेट अचीव करने के बाद नेशनल और इंटरनेशनल ट्रिप दिया जाता है। यदि आप कंपनी के द्वारा दिए गए टारगेट को अचीव करते हैं तो आप सभी कंपनी के खर्चे से नेशनल और इंटरनेशनल ट्रिप ले सकते हैं। जो कि आपके लिए बहुत अच्छी बात होती है।

10-Money-सबसे अंत में हम बात करते हैं पैसे की क्योंकि आप सभी यदि इस व्यवसाय की शुरुआत करते हैं तो आपका डायरेक्टली या इनडायरेक्टली गोल यही होगा की पैसा कैसे कमायें। तो मैं बता दूँ आप सभी को कि आप सभी इस इंडस्ट्री के माध्यम से अपने हिसाब से पैसे कमा सकते हैं ।

यह एक मात्र ऐसी इंडस्ट्री है जहां पर आपको खुद डिसाइड करना होता है कि आपको पैसे कितने कमाने हैं यहाँ पर आप अपने चाहतों के के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए आपको धैर्य के साथ ईमानदारी से काम करने की जरूरत होती है।

जब आप ईमानदारी से 3-4 साल काम कर लेते हैं तो आप सभी इस बिजनेस के माध्यम से बहुत अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यहां पर एक बात का विशेष ध्यान दें की यह बिज़नस रातों-रात करोड़पति बनाने वाली नहीं है, आपको यहां पर समय देना पड़ेगा और तभी जाकर के पैसे कमा सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि आपने आज बिज़नस किया और कल से ही लाखों रुपए आने शुरू हो जाएंगे ऐसा बिल्कुल भी नहीं है लाखों रुपया आए इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप ईमानदारी और धैर्य के साथ इस बिजनेस को लगातार करते जाएं यकीन मानिए 1 दिन ऐसा आएगा जब आप यहां से अच्छे पैसे कमा रहे होंगे।

11-Independent-यदि आप एक स्टूडेंट है तो कहीं ना कहीं आप किसी ना किसी के ऊपर ही डिपेंडेंट होंगे यानी कि आपका जो भी पॉकेट खर्चा है या जो भी एक्सपेंसेस है वह सभी कोई और मैनेज करता है।

लेकिन यदि आप एक स्टूडेंट हैं और खुद के पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं तो आप इस बिजनेस से वह सभी कर सकते हैं और कुछ समय काम करने के बाद आप खुद ही इंडिपेंडेंट हो जाते हैं और आप यहां से अपने जीवन के लिए एक नई रास्ता खोल लेते हैं।

12-Respect-Network Marketing या Direct Selling इंडस्ट्री के अंदर आपको इतना ज्यादा मान सम्मान मिलता है जो कि बाहर की दुनिया में किसी बहुत बड़े नेता या फिर बहुत बड़े सेलिब्रिटी से भी कहीं ज्यादा होता है।

आपने अक्सर देखा होगा की बाहरी दुनिया के अंदर जो भी बड़े-बड़े सेलेब्रेटी हैं या फिर बड़े-बड़े नेता हैं उनको कितना मान सम्मान दिया जाता है और उससे कहीं ज्यादा मान समान आपको Network Marketing में दी जाती है।

यहां पर आपका हर अचीवमेंट के बाद और हर लेवल पर आपको बहुत अच्छे तरीके से हजारों लोगों के बीच में सम्मानित किया जाता है और यह सिलसिला सालों दर साल चलता रहता है क्योंकि आप हरदम एक नया लेवल अचीव करते रहते हैं। जो कि बाहर की दुनिया में आपके लिए बिल्कुल इंपॉसिबल है, लेकिन आप इस व्यवसाय से बहुत ही आसानी के साथ कर सकते हैं।

और अधिक जानकारी के लिए मेरा यूट्यूब वीडियो जरूर देखे-https://www.youtube.com/c/newtechajay

 





Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
Smartwatch
Boat Ear bud's
Summer Cloth
realme NARZO 70 Pro 5G
61U7jszeOzL._SX569_.jpg
61S9Bn1THKL._SX569_.jpg
Best Home Audio System
71eq9mmmjyL._SX569_.jpg

Trending Post

Most Trending fashion
Solar Deck Light Outdoor
bottom of page